मोदी सरकार अम्‍बानी की पालतूू बन गयी है


मोदी सरकार अम्‍बानी की पालतूू बन गयी है
गिरीश मालवीय 
पहली बार खुद को इतने गुस्से में महसूस कर रहा हूँ ....लिखने के लिए शब्द ही नही है। यह किस तरह के बिके हुए लोगो के हाथ मे सत्ता सौप दी है हमने!
हमारे मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कल शाम को देश के 6 उत्कृष्ठ संस्थानों Institute of Eminence (IoEs) का ऐलान किया है। यकीनन उसमे से पांच नाम आपने सुने होंगे लेकिन छठा नाम?
इसमे IIT दिल्ली, IIT बाम्बे, IISC बंगलोरमनिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन और बिट्स पिलानी का नाम शामिल है। छठा नाम है जिओ इंस्टीट्यूट का। क्या आपने कभी इस इंस्टिट्यूट का नाम भी सुना है?
फोटो साभार - http://teekhimirchi.in/2015/02/black-money-magic/
वैसे पिछले साल ऐसी खबर आई थी कि रिलायंस फाउंडेशन कोई इंस्टीट्यूट बनाने जा रहा है। लेकिन इस बारे में इंटरनेट पर भी किसी भी तरह की कोई जानकारी नही है। बिल्डिंग की फ़ोटो तो छोड़िए प्रस्तावित प्लान तक की कोई फ़ोटो नही है। वास्तविकता की तो बात ही क्या की जाए ?
कमाल की बात तो यह है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय जो देशभर के इंस्टीट्यूट की रैंकिंग भी कराता है (जिसे राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचा (NIRF) कहा जाता है) उसमे साल 2018 की रैंकिंग में IIsc बेंगलुरु पहले, IIT बॉम्बे तीसरे और IIT दिल्ली चौथे स्थान पर था. वहीं मणिपाल 18वें और BITS 26वें स्थान पर था लेकिन 'जियो इंस्टीट्यूट' तो NIRF-2018 का हिस्सा भी नहीं था।
सार्वजनिक क्षेत्र के जिन संस्थानों को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा दिया गया है, उन्हें अगले 5 साल के दौरान 1000 करोड़ रुपये का सरकारी अनुदान देने की बात की जा रही है। हो सकता है निजी क्षेत्र के संस्थानों को भी प्रत्यक्ष या परोक्ष से किसी न किसी तरह से फायदा पुहचाने की बात हो और वह बाद में सामने आए।
प्रकाश जावड़ेकर अपनी घोषणा में कहते हैं कि मोदी सरकार की प्रतिबद्धता हस्तक्षेप नहीं करने और संस्थानों को अपने अनुरूप आगे बढ़ने की अनुमति देने की है। उन्होंने कहा, इस दिशा में नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से एक और मील का पत्थर स्थापित करने वाली पहल की गई है।
वाकई ये घोषणा मील का पत्थर है और उस मील के पत्थर के पीछे यह भी लिखा है कि यह मोदी सरकार बिकी हुई है


Comments

  1. सही कहा आपने। सर मेरे मन मे एक सवाल उठता है -क्या और कौन से कारण थे ?जो अंबानी का कांग्रेस से मोह भंग हो गया और उसने मोदी को पीएम के रूप में प्रमोट किया?plz बताए।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

केदारनाथ अग्रवाल की आठ कविताएँ

कहानी - आखिरी पत्ता / ओ हेनरी Story - The Last Leaf / O. Henry

अवतार सिंह पाश की सात कविताएं Seven Poems of Pash