फासीवाद के मौजूदा दौर की तीन कविताएं


फासीवाद के मौजूदा दौर की तीन कविताएं 

कविता कृष्‍णपल्‍लवी
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(1) हमला हो चुका है!

बर्बर हमलावरों ने हमला बोल दिया है।
आगे बढ़ रहे हैं वे लगातार
सृजन, विचारों, कल्‍पनाओं और स्वप्नों को रौंदते हुए
तर्क की मृत्यु की घोषणा करते हुए
धर्मध्वजा लहराते हुए
शिक्षा, कला, संस्कृति और जन संचार के
सभी प्रतिष्ठानों पर कब्जा जमाते हुए
उन्हें जेलों में बदलते हुए
मिथकों को इतिहास बनाते हुए
ज़ुबानों पर ताले लगाते हुए
विवेक की गुप्तचरी करते हुए
विवेक के पक्ष में मुख़र आवाज़ों की गुप्त हत्याएँ करते हुए,
वास्तविक दुनिया में वास्तविक और आभासी दुनिया में शाब्दिक हिंसा के
नये-नये तरीके ईजाद करते हुए।
मध्ययुगीन अंधकार में लिपटे हुए
वित्तीय पूँजी के प्यादे
हर तरह की उर्वरता, हरेपन, और सपनों को
जलाकर राख़ कर देने का मंसूबा लिए
हर बस्ती के आसपास
बारूदी सुरंगे बिछा रहे हैं।
याचनाओं, अनुरोधों से उन्‍हें रोका नहीं जा सकता।
चुप्पियों से बचाव नामुमकिन है।
दो ही रास्‍ते हैं --
या तो हमें घुटनों के बल बैठकर
उनके सफेद दस्‍ताने चढ़े खूनी हाथों को चूम लेना होगा
फिर पुरस्कृत होकर उस जुलूस में शामिल हो जाना होगा
जो पहले रात में निकलता था
और अ‍ब दिन के उजाले में निकलता है,
जिसमें हत्यारों के साथ चलते हैं
विचारक और सुधी कलावंत गण,
या फिर हमें पकड़े हुए एक-दूसरे के हाथ
तमाम आत्मिक और भौतिक सम्पदाओं के निर्माताओं के साथ
खड़ा होना होगा तनकर, उनके ऐन सामने
उनकी राह रोककर।
बेशक़, मुमकिन है कि हम मारे जायें
इस कोशिश में
लेकिन हमारी वह मौत भी एक चोट होगी
बर्बरों पर मारक,
हमारी हार भी यदि हो तो
आने वाले जीत के दिनों की भविष्यवाणी
दर्ज़ करेगी वक्त की छाती पर।
दुबककर, चुप रहकर, माफी माँगकर या
अराजनीतिक कला का पैरोकार बनकर जीना
यानी अपनी आने वाली पीढ़ि‍यों की नज़रों में
बन जाना हरामी, कायर और कमीना।
जीवन की भविष्योन्मुख यात्रा के पक्ष में
लड़ते हुए मरना
यानी ज़‍ि‍न्दगी की खूबसूरती को तृप्त होकर जीना
और आने वाली पीढ़ि‍यों में जीत का विश्वास भरना।
विकल्प अधिक नहीं हैं
चुनना होगा इन्हीं दोनों में से किसी एक को हमें।
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(2)  मसखरा-2014

मसखरा सिंहासन पर बैठा
तरह-तरह के करतब दिखाता है
दरबारी हँसते हैं तालियाँ पीट-पीटकर
और डरे हुए भद्र नागरिक उनका साथ देते हैं।
वे जानते हैं, मसखरा एक हत्‍यारा है
और दरबार में खून के चहबच्‍चों के ऊपर
बिछी हुई है लाल कालीन।
मसखरे का सबसे प्रिय शगल है
सड़कों पर युगपुरुष बनकर निकलने का स्‍वांग रचना
विशाल भव्‍य मंचों से अच्‍छे दिनों की घोषणा करना
जिन्‍हें सुनकर सम्‍मोहित भीड़ नारे लगाने लगती है
सदगृहस्‍थ भले लोग डर जाते हैं
सयाने अपनी हिफाजत की जुगत भिड़ाने लगते हैं
और विवेकवान लोग चिन्‍तापूर्वक आने वाले दिनों की
तबाहियों के बारे में सोचने लगते हैं।
सदियों पहले जो बर्बर हमलावर बनकर आये थे
वे अतिथि बनकर आ रहे हैं
मसखरे ने ऐसा जादू चलाया है।
मसखरा अपने मामूली से महान बनने के अगणित संस्‍मरण सुनाता है
वह चाँद को तिलस्‍मी रस्‍सी फेंककर
धरती पर खींच लाने के दावे करता है।
मसखरा शब्‍दों से खेलता है
और अलंकार-वैचित्र्य की झड़ी लगाता है।
शब्‍द हों, या परिधान या लूट और दमन के विधान
या सामूहिक नरसंहार रचने के लिए
विकसित किया गया संकेत विज्ञान
मसखरा सबकुछ सुगढ़-परिष्कृत ढंग से करता है
और क्रूरता का नया सौन्‍दर्यशास्‍त्र रचता है।
सर्कस का मालिक बन बैठा है मसखरा,
जनमत उसके साथ है
ऐसा बताने के गणितीय तर्क हैं उसके पास।
फिर भी व्‍यग्र-उद्विग्‍न है मसखरा।
दुर्ग-नगर सरीखे इस विशाल बंद सर्कस पण्‍डाल के बाहर
अभी निचाट सन्‍नाटा है, चिलकती धूप है
और यहाँ-वहाँ उठते कुछ धूल के बगूले हैं।
मसखरा रहस्‍यमय सन्‍नाटे को नहीं समझता।
मसखरा बच्‍चे की उस हँसी तक को
बर्दाश्‍त नहीं कर पाता जिसमें विवशता नहीं होती,
भय नहीं होता।
तमाम आश्‍वस्तियों के बावजूद
अतीत के प्रेत सताते रहते हैं मसखरे को।
वह डरा रहता है।
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(3) नगर में बर्बर

नगर द्वार पर बर्बरों की प्रतीक्षा करते
डरे हुए लोगों ने शाम ढले
वापस लौटकर पाया कि
बर्बरों के गिरोह शहर में
पहले से ही मौजूद हैं।
आश्‍चर्य के साथ उन्‍होंने पाया कि
धीरे-धीरे अपनी संख्‍या और आक्रामक क्षमता बढ़ाते
बैक्‍टीरिया की तरह वे उनके बीच
पहले से ही अपनी जड़ें मजबूत कर रहे थे
और उनकी सरगर्मियाँ लगातार जारी थीं
और अब वे खुलकर अपने मंसूबों को
अंजाम दे रहे हैं
बाहरी बर्बरों को भी न्‍यौतते हुए
और फिर भी शान्ति, बंधुत्‍व, न्‍याय
और प्रगति की बातें करते हुए।
चित्‍त उचाट पड़ा है थका-हारा नगर।
जहाँ बच्‍चे खेला करते थे
वहाँ कुछ उदास खजुहे कुत्‍ते बैठे हैं
और नालियों में कुछ सूअर लेटे हैं।
बंद खिड़कियों की झिरियों से छनकर
रिस रही है पीली रोशनी
और बच्‍चों की दबी हुई आवाज़ें।
नील-लोहित संध्‍या लपेट चुकी है
अँधेरे की चादर अपने इर्द गिर्द
और एक बूढ़ा यात्री घूमता-भटकता ठौर-ठौर
एक फटी-पुरानी डायरी में
अपने इम्‍प्रेशंस दर्ज करता जा रहा है।
शायद उसे किसी ठिकाने की तलाश है
या वह लेकर आया है
भविष्‍य के बारे में सोचने वाले
चिन्‍तातुर विवेकात्‍माओं के लिए
इतिहास का कोई गुप्‍त सन्‍देश।


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